हेल्लो दोस्तो स्वागत ,है आपका मेरे BLOGGING SITE पर .आज मै आपको What is mutual fund ,what is nav in mutual fund और  what is xirr in mutual fund के बारे मै बताने वाला हू.आशा है आपको मेरा blog पसंद आयगा,ध्यान से पढिये और समजे.

Mutual Fund Investing

 
Creating Wealth For  Future



पेहले ये समज लीजिये के म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) क्या होता है .


➤म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) :-


                                     म्यूचुअल फंड एक बड़े गुल्लक की तरह होता है जिसमें बहुत से लोग अपना पैसाडालते हैं। म्यूचुअल फंड पैसे को गुल्लक में रखने के बजाय उस पैसे को लेता है और उसे स्टॉक या बॉन्ड जैसी विभिन्न चीजों में निवेश करता है।

                                     म्यूचुअल फंड का प्रबंधन विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा किया जाता है जो निर्णय लेते हैं कि कौन से स्टॉक या बॉन्ड खरीदने और बेचने हैं। वे समय के साथ म्यूचुअल फंड को विकसित करने का प्रयास करते हैं, ताकि आपके द्वारा लगाए गए पैसे का मूल्य आशापूर्वक बढ़ सके।
                                    

                                    जब आप किसी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आप उस फंड की यूनिट या शेयर खरीदते हैं। प्रत्येक युनिट के मूल्य को नेट एसेट वैल्यू (NAV) कहा जाता है, जो दर्शाता है कि प्रत्येक युनिट का मूल्य कितना है। फंड में निवेश कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, इसके आधार पर NAV ऊपर-नीचे होती रहती है।

                                     आप आमतौर पर किसी भी समय म्यूचुअल फंड की युनिट खरीद या बेच सकते हैं, और आपको जो कीमत मिलती है वह NAV पर आधारित होती है। यह गुल्लक का एक टुकड़ा खरीदने या बेचने जैसा है।



➤NAV  (Net Asset Value):-



Net Asset Value



                                       कल्पना कीजिए कि आपके पास कैंडी का एक बड़ा जार है। म्यूचुअल फंड का नेट एसेट वैल्यू (NAV) उस जार में प्रत्येक कैंडी का मूल्य जानने जैसा है।
                                       

                                      म्यूचुअल फंड कई लोगों से पैसा इकट्ठा करता है और इसका उपयोग स्टॉक और बॉन्ड जैसे विभिन्न निवेश खरीदने के लिए करता है। उन सभी निवेशों का कुल मूल्य जार में सभी कैंडी के कुल मूल्य के समान है।
                                     

                                      NAV खोजने के लिए, आप निवेश का कुल मूल्य लेते हैं और इसे म्यूचुअल फंड में युनिट या शेयरों की संख्या से विभाजित करते हैं। यह गिनने जैसा है कि जार में कितनी कैंडी हैं और सभी कैंडी के कुल मूल्य को उस संख्या से विभाजित करें।
                                     

                                     NAV आपको यह समझने में मदद करता है कि म्यूचुअल फंड की प्रत्येक युनिट का मूल्य कितना है। यदि एनएवी 10रु.है, तो इसका मतलब है कि म्यूचुअल फंड की प्रत्येक युनिट का मूल्य 10रु. है। यदि आप म्यूचुअल फंड की यूनिटें खरीदना या बेचना चाहते हैं, तो कीमत की गणना के लिए NAV का उपयोग किया जाता है।
                                   

                                     NAV हर दिन बदल सकता है क्योंकि म्यूचुअल फंड में निवेश का मूल्य ऊपर या नीचे जा सकता है। यह कैंडी की कीमत उसकी लोकप्रियता या उपलब्धता के आधार पर बदलने जैसी है।
                                    

                                      तो, NAV म्यूचुअल फंड की प्रत्येक युनिट का मूल्य जानने का एक तरीका है, जो निवेश के कुल मूल्य को युनिट की संख्या से विभाजित करके निर्धारित किया जाता है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि म्यूचुअल फंड में आपका निवेश कितना मूल्य का है।




➤XXIR (Extended Internal Rate of Return):-


What Is XIIR In Mutual Fund



                                      एक्सआईआरआर का मतलब रिटर्न की विस्तारित आंतरिक दर है, और यह आपके द्वारा किए गए सभी नकदी प्रवाह को ध्यान में रखते हुए, एक निश्चित अवधि में म्यूचुअल फंड में आपके निवेश पर कुल रिटर्न की गणना करने का एक तरीका है।
                                  

                                      एक्सआईआरआर की गणना करने के लिए, आपको अपने सभी नकदी प्रवाह की तारीखों और मात्राओं को जानना होगा। इसमें वे तारीखें  शामिल हैं जब आपने शुरुआत में म्यूचुअल फंड में निवेश किया था, साथ ही आपके द्वारा किया गया कोई भी बाद का निवेश या निकासी भी शामिल है।
                                    

                                     उदाहरण,के लिए, मान लें कि आपने 1 जनवरी, 2020 को म्यूचुअल फंड में 1,000रु.का निवेश किया और फिर 1 जुलाई, 2021 को और 500रु.जोड़े। यदि 31 दिसंबर, 2022 तक, आपका निवेश बढ़कर 1,800रु.के कुल मूल्य पर पहुंच गया है, तो XIRR गणना पेहला  निवेश, उसके बाद के निवेश और वार्षिक रिटर्न दर निर्धारित करने के लिए समय अवधि पर विचार करेगा।
                                   

                                      संक्षेप में, एक्सआईआरआर आपके सभी नकदी प्रवाह के समय और आकार पर विचार करते हुए, म्यूचुअल फंड में आपके निवेश पर समग्र रिटर्न की गणना करने का एक तरीका है। आपके निवेश और निकासी की विशिष्ट मात्रा और तारीखों को ध्यान में रखते हुए, यह आपको यह समझने में मदद करता है कि समय के साथ आपका निवेश कितना बढ़ा है।